WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सरकार 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है। आवेदन कैसे करें, जानें।

Tanzil
3 Min Read
Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana
Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) सरकार द्वारा आम जनता को जीवन बीमा का लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज मिलता है। आज हम आपको इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया और इसमें कितना निवेश करना होता है, इसके बारे में बताएंगे।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार सभी वर्गों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए कई योजनाएँ चला रही है। इन योजनाओं में से एक Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) है, जिसे वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। यह योजना एक प्रकार का जीवन बीमा है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana PMJJBY के बारे में

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस योजना है। इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को बीमा राशि का लाभ मिलता है।

इसका मतलब है कि यदि पॉलिसीधारक की बीमारी, दुर्घटना या किसी अन्य कारण से मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। हालांकि, यदि योजना की अवधि पूरी होने तक निवेशक को कुछ भी नहीं होता है, तो उसे कोई लाभ नहीं मिलेगा।

इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। आवेदन करने के बाद, निवेशक ऑटो डेबिट का विकल्प भी चुन सकता है।

इस योजना के तहत, सरकार कम राशि में इंश्योरेंस प्रदान करती है। कोई भी नागरिक मात्र 436 रुपये सालाना का निवेश करके 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस प्राप्त कर सकता है।

वर्ष 2022 से पहले इस पॉलिसी को खरीदने के लिए केवल 330 रुपये का भुगतान करना होता था, लेकिन इसके बाद सरकार ने इसे बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया। इस पॉलिसी में दी जाने वाली राशि 1 जून से लेकर अगले साल 31 मई तक के लिए मान्य रहती है।

कैसे करें आवेदन

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप किसी भी बैंक या एलआईसी (LIC) ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये दस्तावेज़ ज़रूरी हैं।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

Share This Article